Ration Card Apply करिए Online सिर्फ 5 Minute मैं

Last Updated: July 9, 2024 by admin

Ration card apply online 2024: दोस्तों भारतीय सरकार ने Digital India की वजह से कई ऐसी चीजें जनता को दी हैं. जिससे के जनता को काफी फायदा हुआ है. हम वह चीजें चाहे पैसों का लेनदेन को कह सकते हैं. या फिर राशन कार्ड की सुविधा से लेकर और बाकी ऑनलाइन काम. आज हम आपको केवल और केवल राशन कार्ड के बारे में ही बताएंगे.

और यह भी बताएंगे कि कैसे आप केवल 2 या 5 मिनट में ration card online apply कर सकते हो. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया के हम आसानी से online ration card apply कर सकते हैं. वह भी बिना किसी के पास जाएं या फिर किसी Cyber Cafe जय. क्योंकि आप अपने मोबाइल फोन से ही new ration card apply online कर सकते हो.

हम आपको एक फॉर्म देंगे जिसे आप को भरना है. आप से पहले 1831 लोगों ने यह फॉर्म भरा और आज उनके पास अपना खुद का राशन कार्ड है. कुछ ऐसे भी लोग थे जिन्होंने कभी कोई फॉर्म भरा ही नहीं. और वह फॉर्म भरना चाहते थे और उन्होंने किसी की मदद लेकर फॉर्म भरा. आज उनके पास भी राशन कार्ड है. इसीलिए हमारा आज के इस आर्टिकल को लिखने का मकसद सिर्फ एक ही है कि आपको यह बताएं कि कैसे आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Fill Form Now

Ration card apply online
How to apply ration card online

What is Ration Card? | राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. जोकि एक ऐसा सबूत है जो कि हमारे भारतीय होने का डॉक्यूमेंट है. इसकी मदद से हम यह भी बता सकते हैं कि हम किस state के रहने वाले हैं. और भारत में ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं. जिन्होंने अभी नई नई शादी की है और उनको राशन कार्ड चाहिए.

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका राशन कार्ड खो गया है. या फिर तो वह नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं. राशन कार्ड बनवाने के लिए आप अपने तहसील में भी जा सकते हो. लेकिन यह काम आपको बहुत ही महंगा पड़ेगा. इस रास्ते को कहते हैं ऑफलाइन राशन कार्ड.

दूसरा रास्ता है ऑनलाइन राशन कार्ड जिसमें आप घर बैठे फॉर्म को भरोगे. और उसके बाद फीस देने के बाद 10 या 15 maximum 20 दिनों में आपका राशन कार्ड आपके घर के दरवाजे में होगा. जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि आजकल Digital India चल रहा है. और लोग technology का इस्तेमाल करके घर बैठे ही काम कर रहे हैं.

आज के दौर में आप घर बैठे हैं ऑनलाइन राशन कार्ड फॉर्म भी भर सकते हो. और अपना समय के साथ साथ ज्यादा पैसे भी बचा सकते हो. आप ऑनलाइन की मदद से check ration card status online भी कर सकते हो. अगर आपको किसी भी scheme या फिर किसी भी document/certificate/card/aadhar card/PAN Card के लिए apply करना है.

तो वहां आपको राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी. आपको चाहे Voter Card, Aadhaar Card, Domicile Certificate, PAN Card, Passport, etc. कुछ भी बनाना है. तो वहां आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है. चलिए अब राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं इस के बारे में जानते हैं.

Fill Online Form

Also Read: Online Ration Card in Gujarat के लिए Apply करिए सिर्फ 2 मिनट में.

Types of Ration Card

अगर हम राशन कार्ड के प्रकार जानने की कोशिश करें तो. हर एक state मैं इसकी अलग अलग प्रकार हैं. लेकिन जो ज्यादा मात्रा में है वह सिर्फ दो प्रकार है.

  1. APL (Above Poverty Line)
  2. BPL (Below Poverty Line)

1) APL:

अगर हम एपीएल की बात करें तो इसे हम Above Poverty Line कहते हैं. इस category मैं वह लोग आते हैं जोकि Government Employee, Private Employee, Business, etc. अगर हम आपको आसान भाषा में कहें तो जिस इंसान की 1 साल में 1 Lakh कमाई हो. या फिर तो एक लाख से ज्यादा कमाई हो वह लोग एपीएल में आते हैं.

2) BPL:

बीपीएल राशन कार्ड को हम Below Poverty Line कहते हैं. इस category मैं हर वह गरीब आता है चाहे वह किसान हूं या फिर बेरोजगार हो. जिसकी 1 साल की आमदनी एक लाख से कम है. वह लोग बीपीएल में आते हैं और सरकार इन्हें सस्ते में चीजें देती हैं.

Fill Application Form

Benefits of Ration Card | राशन कार्ड के फायदे

  • सबसे बड़ा और पहला फायदा यह है कि हम राशन कार्ड होने से यह बता सकते हैं कि हम भारत के रहने वाले हैं.
  • हम कोई भी भारतीय स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.
  • अगर हमें कोई भी certificate या फिर Identity Card बनवाना है. तो हम वह राशन कार्ड के द्वारा बना सकते हैं.
  • राशन कार्ड होने की मदद से हम हर महीने भारतीय सरकार से राशन ले सकते हैं वह भी कम कीमत पर.
  • इसकी मदद से हम Rice, Sugar, Wheat, Oil, Rajmah, Shole, other useful products names, etc. की चीजें हर महीने ले सकते हैं.

Read जानिए 700+ Best Insta Names for Boys जो एक दम Stylish हैं.

Documents Required in Offline Process

  • आपके पास कोई भी Address Proof होना चाहिए.
  • 4 नए passport size photographs.
  • कभी-कभी बिजली के बिल की जरूरत पड़ती है. और अगर आपके पास बिजली का बिल नहीं है तो आप Gas का बिल या फिर copy भी दे सकते हो.
  • Working Mobile Number और Working Email ID.
  • कभी-कभी आपके पास Voter ID Card, Aadhar Card भी होना जरूरी है. लेकिन अगर आप पहली बार राशन कार्ड बनवा रहे हो तो आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • अगर आप कहीं पर job वगैरा करते हो तो आपको अपना salary certificate or salary slip भी दिखाना होगा.

Submit Application Form Now

Ration Card Apply Online FAQ

Q. How can I apply for ration card?

Ans. अगर आपके दिल में भी यह सवाल है तो इसके लिए आप दो तरीकों से अप्लाई कर सकते हो. Offline mode, Online mode लेकिन हम आपको यही recommend करेंगे कि आप ऑनलाइन ही फॉर्म भरिए. इससे आपका वक्त भी बचेगा और साथ में आपको ज्यादा आगे पीछे चलना भी नहीं होगा.

Q. How can I download ration card online?

Ans. अगर आपको ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करना है. तो आप सीधा Government पी website से कर सकते हो. लेकिन आपको राशन कार्ड मिलेगा इस बात की कोई भी गारंटी नहीं है. क्योंकि वहां पर लाखों करोड़ों के हिसाब से फॉर्म भरे जाते हैं. लेकिन अगर आप हमारे द्वारा फॉर्म भरोगे तो आपको 100% राशन कार्ड आपके घर पर मिलेगा.

Q. Who is eligible for ration card?

Ans. तकरीबन हर वह व्यक्ति जो भारत का रहने वाला है. वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. और अगर आप यह जाना चाहते हो कि आप एलिजिबल हो या नहीं. तो अगर आप की उम्र 15 साल से ऊपर है तो आप राशन कार्ड अप्लाई कर सकते हो.

Q. Can a govt employee have ration card?

Ans. जी हां बिल्कुल कोई भी इंसान जो government employee है उसके पास राशन कार्ड हो सकता है. और अगर आप सरकारी नौकरी करते हो और राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हो. तो आप बिना किसी दिक्कत के राशन कार्ड पा सकते हो लेकिन आपको राशन कार्ड एपीएल मिलेगा. लेकिन अगर आपके पास ट्रैक्टर या फिर कोई भी 4 tyre गाड़ी है. तो आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हो. लेकिन यह सब चीजें किसी किसी state मैं लागू है शायद आपके यहां नहीं होंगे.

Disclaimer: हमारा यह आर्टिकल लिखने का सिर्फ एक ही मकसद है कि दूसरों तक information पहुंचाना. हम किसी भी चीज जैसे कि personal information को किसी के साथ बांटते नहीं है. और जो भी चीजें हमने यहां लिखी हैं वह Government & Non Government websites से ली हुई है. और जिस भी वेबसाइट के बारे में हम आपको बता रहे हैं वह एक private company है. जो कि आपको ऑनलाइन राशन कार्ड फॉर्म भरने की सुविधा देते हैं.

Leave a Comment