PUBG vs FREE FIRE जानिए कोंसी best game है खेलने के लिए

Last Updated: July 25, 2024 by admin

Pubg vs Free Fire which is best? अगर आपके दिल में भी यही सवाल है के पब्जी वसिस फ्री फायर कोंसी बढ़िया गेम है. तो आप एक दम सही article में आए हो क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे free fire pubg में से कौनसी गेम ज़बरदस्त है. तो दोस्तो अगर आप है सब जानना चाहते हैं तो बने रहिए मेरे साथ इस आर्टिकल में. अगर आपके दिल में ये doubt है के pubg vs free fire which is better?

तो आजकल मेरा article आपको काफी मदद करेगा. चलिए इन दोनों के बारे में कुछ जानकारी जान लेते हैं. PUBG एक ऐसी battle royal game है. जहां पर अपने survival skills + fighting skills + other skills की मदद से ज़िंदा रेह सकते हो. आपको दूसरे बंडो को मारना भी होगा और same procedure है free fire game का भी. ये दोनों games ही battle royal games हैं. और अजके ज़माने में ये दोनों games ही trend कर रही हैं.

हमने अपने last article में आपको best names for free fire, best names for pubg, best nicknames for free fire बताया था. और जैसे ही मैने वो articles publish किए. तो उसी टाइम मुझे visitors आने लग गए. और तब मुझे बोहोत सारे ऐसे comments आने लग पड़े के. इरफान please guid us and हमें बताइए की कोंसी गेम बेस्ट गेम है पाब्जी या फिर फ्री फायर. उसी टाइम मैने सोच लिया के मुझे next content pubg vs free fire (फ्री फायर पब्जी) पर लिखना चाहिए.

Pubg vs free fire
pubg vs free fire funny images

इसलिए दोस्तों अगर आप पब्जी और फ्री फायर में क्या अंतर है या फिर पब्जी अच्छा है या फ्री फायर इसके बारे में जानना चाहते हो. तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा नीचे तक पढ़ना होगा. उसी के बाद आप इस के बारे में जान पाओगे की फ्री फायर और पब्जी में क्या अंतर है. मेरा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद मैं पूरी उम्मीद करता हूं कि आपको फ्री फायर बेस्ट है या पब्जी, pubg vs free fire in Hindi, English की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Pubg vs Free Fire Which is best?

Free Fire और pubg game में कुछ ज़्यादा difference नहीं है. ये दोनों ही popular games अजके ज़माने में top games में से एक मानी जाती हैं. दोस्तो पाब्जी गेम Tencent Games and Krafton ने बनाई है. जबकि फ्री फायर गेम Garena ने बनाई है. और ये दोनों ही games PC और Mobile के लिए available हैं. अगर हम PC कि बात करें तो दोनों ही games easily चलती हैं. और दोनों ही games ने अपना अपना रुतबा कायम किया हुआ है.

लेकिन फिर भी ऐसी बोहत सारी चीज़ें हैं. जो इन दोनों games में काफी ज़्यादा difference हैं. और में उन्हीं difference को आज बताऊंगा वो भी complete conclusion के साथ. तो दोस्तो अगर आपको difference between pubg and free fire जानना है. या फिर आपको ये जानना है के pubg vs free तो बने रहिए मेरे साथ इस आर्टिकल में. चलिए दोस्तो ज़्यादा टाइम को waste ना करते हुए pubg vs free fire which is better? के बारे में विस्तार से जान लेते हैं पाब्जी और फ्री फायर गेम में क्या अंतर है.

अगर आप ये सब YouTube ki मदद से समझना चाहते हो. तो मैने नीचे एक YouTube video दी हुई है. आप उस video को आसानी से play करके देख सकते हो. वहां पर भी काफी अच्छे तरीके से समझाया हुआ है. और में उम्मीद करता हूं के आपके सारे doubts भी clear हो जाएंगे. ज़्यादा जानकारी के लिए आप मेरा ये article पूरा भी पढ़ सकते हो. बिना किसी दिक्कत के जानना लेते हैं pubg vs free download.

1. Pubg vs Free Android

हालांकि ये दोनों ही games PC और Mobile के लिए बनी हैं. लेकिन ये दोनों ही games PC पर कुछ ज़्यादा बड़ा सा difference नही दिखती हैं. लेकिन अगर हम एंड्रॉयड की बात करें तो पाब्जी और फ्री फायर गेम. दोनों ही काफी बड़ा difference दिखाती हैं. अगर आपके पास 2GB RAM वाला mobile phone है. और 16GB रोम वाला mobile phone है. तो आप उस पर आसानी से तो नही केह सकते लेकिन आप उस पर पाब्जी खेल सकते हो.

और अगर आपको बढ़िया से बढ़िया तरीके से पाब्जी गेम खेलने है. तो आपके पास जायदा RAM वाला mobile phone चाहिए. लेकिन Free fire game एक ऐसी game है. जिसको आप आसानी से कम RAM और ROM वाले phone पर खेल सकते हो. हैना दोस्तो बोहत बड़ा difference/Antar. इसी लिए अगर आप पाब्जी गेम खेलना चाहते हो तो. ज़्यादा पैसे खर्च करके आपको बढ़िया सा phone Lena होगा.

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है के pubg mobile सिर्फ आप मंहगे मोबाइल फोन पर खेल सकते हो. दोस्तो tencent games ने अपने लिए pubg lite game लाई हुई है. जिसको आप आसानी से अपने छोटे एंड्रॉयड फोन पर आसानी से खेल सकते हो. इसी लिए दोस्तो अगर आप pubg lite vs free fire के बारे में जानना चाहते हो. तो आपका वो doubt में इस point में complete clear कर चुका हूं.

Pubg vs free fire which is best
free fire vs pubg photo

2. Free Fire vs PUBG Skins

अगर हम skins की बात करें तो आपको पाब्जी गेम में बोहत सी ज़बरदस्त skins देखने को मिलेंगे. लेकिन free fire game में आपको ज़बरदस्त skins देखने को नहीं मिलेंगी. पाबजी गेम में आपको pistol, Guns, Shot Guns, Sniper Guns, AR Guns, Vehicles skins, Buggy skin, Bikes skins, Aeroplane’s skins, gernade skins, etc. देखने को मिलेंगी. और जब आप जहाज़ से नीचे jump करोगे तो वहां पर भी आपको कई प्रकार की skins देखने को मिलेंगी.

लेकिन Free Fire Game में ऐसा कुछ भी नहीं देखने को मिलेगा. आपको कोई भी skin देखने को नहीं मिलेगी. इन्हीं सब कारणों की वजह से पाब्जी गेम इतनी बड़ी memory वाली game hai. क्योंकि जितनी ज़्यादा चीजें आपको मिलेंगी इतनी ही बड़ी ROM वाली गेम आपको मिलेगी. ये एक बोहत ही बड़ा डिफरेंस है पाब्जी और फ्री फायर गेम में. अगर आप pubg vs free के बारे में जानना चाहते हो तो ये डिफरेंस आपके बोहत काम आयेगा.

Skins
pubg vs free fire who is best in Hindi

3. Pubg vs Free Fire Graphics

अगर हम graphics की बात करें तो दोनों ही games के कमाल के graphics हैं. और graphics के मामले में दोनों ही games एक दम बेस्ट हैं. लेकिन यहां पर में ज़्यादा pubg गेम को best कहूंगा. क्योंकि अगर आप फ्री फायर game को खेलने लगते हो. तो आपको कई सारे frame drops देखने को मिलेंगे. हालांकि frame drops pubg में भी हैं. लेकिन इतने नहीं हैं जितने के फ्री फायर में होते हैं.

लेकिन दोस्तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. के आपको frame drops दिखेंगे ही दिखेंगे. ये तो बस बोहत ही ज़्यादा rare cases में ऐसा होता है. और में यहां फ्री फायर की इंसल्ट नही कर रहा हूं. Overall अगर हम बात करें तो graphics के मामले में दोनों ही games एक दम बढ़िया है. लेकिन फिर भी अगर आपको pubg wallpaper या फिर free fire photos, pubg vs free fire photo को download करना है. तो आप ये सब आसानी से पद सकते हो और आप एक दम HD में photos, videos को डाउनलोड कर पाओगे.

हालांकि अगर हम अभी की बात करें तो फ्री फायर में भी बढ़िया से ग्राफिक आ रहे हैं. लेकिन अगर हम pubg game के साथ उसे कंपेयर करें तो वह अभी भी बढ़िया नहीं है.

Pubg vs free fire graphics

4. Pubg vs Free Fire Vehicles Availability

दोनों ही games में हमें कई सारी vehicles देखने को मिल जाएंगी. लेकिन अगर आप ज़्यादा vehicles देखना चाहते हो तो. वो सब आपको pubg mobile में ही मिलेंगी. अगर हम फ्री फायर की बात करें तो वहां पर सिर्फ और सिर्फ cars ही देखने को मिलेंगी. लेकिन पाब्जी में आपको cars, Viaz, Dacia, Buggies, Motorcycles, ships, helicopters, etc. देखने को मिल जाएंगी.

अब ये नहीं है के फ्री फायर ऐसे ही game है. मैने आपको पहले ही बताया के आपको फ्री फायर 500 mb में मिल जाएगी. लेकिन पाब्जी आपको 2GB से कम में नहीं मिलेगी. उसके हिसाब से फ्री फायर बेस्ट है लेकिन अगर आपके पास बड़ा phone है. तो पाब्जी आपके लिए बढ़िया साबित होगी. और इस बात की guarantee में आपको आंखों को बंद करके देता हूं.

Dacia in pubg

पाब्जी और फ्री फायर कोंसी बढ़िया है

Personally अगर आप मुझे ये पूछोगे तो में आपको बस यही कहूंगा. के अगर आपके पास काम RAM और ROM Wala mobile phone है. तो आपको फ्री फायर ही डाउनलोड करके install करनी चाहिए. क्यूंकि वो आपके mobile phone में एक दम butter की तरह चलेगी. और आपको खेलने में भी काफी मज़ा आयेगा. और इस बात की 100% गुरानाती आपको देता हूं.

लेकिन अगर आपके पास दो से ज़्यादा जीबी वाला mobile phone है. तो आपको पाब्जी download करके install करनी चाहिए. और उस मोबाइल फोन पर पाब्जी एक दम smoothly चलेगी. जिसका आपको फायदा ये होगा के आपको पाब्जी खेलने में काफी मज़ा आयेगा. और आप एक दम pro की तरह बंदे मारोगे. चलिए दोस्तो अल्ल थे बेस्ट आपको.

Pubg vs free fire

दोस्तों यह था आज का हमारा आर्टिकल bgmi vs free fire और अगर आप ने यह article पूरा पढ़ लिया होगा. तो आप को पब्जी और फ्री फायर में क्या अंतर है? इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी लेकिन फिर भी अगर आपके पास कोई सवाल है. तो आप pubg aur free fire mein kya antar hai के बारे में comment करके वह सवाल पूछ सकते हो.

फ्री फायर अच्छा है या पब्जी

फ्री फायर और पब्जी दोनों ही बहुत ही प्रसिद्ध गेम हैं. जो दुनिया भर के लोगों द्वारा खेले जाते हैं. दोनों गेम में बहुत सारे विशेषताएं हैं जो खिलाड़ियों को खुश करती हैं. फिर भी, कुछ लोग फ्री फायर को पब्जी से बेहतर मानते हैं.

फ्री फायर खेलने के लिए कोई भी खिलाड़ी अपने मोबाइल फोन पर इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. यह एक मुफ्त गेम है, जो कि इसकी लोकप्रियता के आधार पर फ़्री टू प्ले होता है. फ्री फायर में कई मोड होते हैं, जैसे कि बैटल रॉयल, क्लासिक बैटल ग्राउंड, एवो ग्राउंड और अन्य. खिलाड़ियों को अपनी पसंद के मोड का चयन करने की अनुमति होती है.

अन्य तरफ़, पब्जी भी बहुत ही पसंद किया जाता है जो खिलाड़ियों को भूमि पर लड़ाई के बीच अलग-अलग फीचर्स का अनुभव कराता है.

Which game is best pubg or free fire?

पूर्वानुमान के अनुसार, दोनों खेल PUBG और Free Fire में अलग-अलग विशेषताएं हैं और यह किसे अधिक पसंद होता है, उसके लिए व्यक्तिगत पसंद और प्रीफरेंस पर निर्भर करता है. इसलिए, बेहतर तरीके से बताने के लिए उन्हें खुद खेलने की आवश्यकता होगी.

FAQs

Q. Is FREE FIRE BETTER THAN PUBG?

Ans. दोस्तों अगर आपके पास छोटा फोन है जिसमें RAM बगैरा कम है. तो आप फ्री फायर खेल सकते हो लेकिन अगर आपके पास बड़ा फोन है तो आप पब्जी के लिए जाइए.

Q. Is PUBG best or free fire?

Ans. दोस्तों दोनों ही बढ़िया games है लेकिन अगर आपको मैं बताऊं तो मेरे लिए PUBG बहुत ही बढ़िया है free fire के मुकाबले में. चलिए अब हम detail मैं पब्जी बढ़ाया फ्री फायर के बारे में जानते हैं.

Q. Who is No 1 PUBG or Free Fire?

Ans. अगर मैं अभी की बात करूं तो फ्री फायर भी बहुत सारे लोग खेलते हैं. लेकिन PUBG or BGMI (Battleground Mobile India) भी काफी ज्यादा खेली जाती है. लेकिन अगर 2024 के data की बात करूं तो पब्जी नंबर वन है.

Q. Pubg vs free fire users in world?

Ans. PUBG users are 51 Million and Free Fire users are 101 Million.

Q. Pubg vs free fire who is best?

Ans. Free Fire but my favorite is BGMI.

Final Words

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको pubg vs free fire के बारे में बताया. अगर आपके मन में कोई भी परेशानi है तो मुझे आप पूछ सकते हो comment section मैं.

2 thoughts on “PUBG vs FREE FIRE जानिए कोंसी best game है खेलने के लिए”

Leave a Comment