जानिए Menopause meaning in Hindi, मेनोपॉज की पूरी A-Z जानकारी

Last Updated: July 21, 2024 by admin

Menopause meaning in Hindi यानी के मेनोपॉज क्या होता है के बारे में हर कोई जानना चाहता है. क्योंकि यह एक ऐसा रोग है जो कि आज के जमाने में बहुत तेजी से फैल रहा है. हम इसे कोई रोग नहीं कहेंगे क्योंकि यह एक natural thing है.

आज हम आपके वह सारे questions के answers देंगे. जो कि आपने हमें mail करके पूछे थे. हम आपको menopause symptoms, menopause age, menopause meaning, and menopause definition. Menopause treatment वगैरा वगैरा के बारे में बताएंगे.

तो दोस्तों अगर आप यह जानकारी लेना चाहते हो तो बने रहे हमारे साथ इस article मैं. में पूरी उम्मीद करता हूं के आपको इसकी पूरी जानकारी बोहत ही पसंद आयेगी. और मीपॉज को लेकर आपके कितने भी प्रेषण होंगे. उनका उतर भी आपको मिल जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं.

Menopause meaning in Hindi
Menopause in Hindi meaning

Menopause meaning in Hindi

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर 28 दिनों बाद girls या फिर women को periods आते हैं. लेकिन अगर आपके periods 42-50 की उम्र में ना आए तो. बहुत सारी औरतें घबराती नहीं है लेकिन अगर यही periods. 15 की उम्र के बाद ना आए तो घबराने वाली बात है.

Periods ना आने वाली वजह को हम मेनोपॉज कहते हैं. हम हिंदी में रजोनिवृत्ति भी कहते हैं. यानी कि अगर आप menopause meaning in Hindi खोज रहे हैं तो. इसका मतलब होता है रजोनिवृत्ति. चलिए दोस्तों अब इसके बारे में यह जान लेते हैं कि यह क्यों होता है.

यह है 5 बहुत ही बढ़िया Medicine to get periods early

Eye Cancer क्या है Eye Cancer Symptoms, Causes, Treatment की पूरी जानकारी

मेनोपॉज क्यों होता है | Menopause Definition

दोस्तों अब मैं आपको आसान भाषा में बताऊंगा जिसको अगर आप जान लोगे तो आप इसके (pre menopausal meaning in Hindi) बारे में सब कुछ जान जाओगे आसानी से.

जब एक girl या फिर women की ovary मैं अंडा बनना बंद हो जाता है. तो उस समय उनको periods आना बंद हो जाते हैं. जिसकी बजा से उन girls या फिर औरतों को मेनोपॉज हो जाता है which is not a good thing.

Menopoz meaning in Hindi: Menopause Hindi meaning is commonly referred to as “मेनोपॉज़” (menopoz) in Hindi and English.

अब हम आपको इनके कुछ लक्षण के बारे में बताएंगे. अगर आपको यह लक्षण देखेंगे तो आपको क्या करना चाहिए यह भी हम बताएंगे. लेकिन सबसे पहले मेरी यह रिक्वेस्ट है कि अगर आपको ऐसा कुछ लक्षण महसूस हो रहे हैं या फिर दिख रहे हैं तो डॉक्टर के पास जरूर जाइए.

मेनोपॉज के लक्षण | Menopause Symptoms

मेनोपॉज के कई सारे लक्षण होते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ गंभीर लक्षणों (symptoms) के बारे में बताएंगे for example:

  • सबसे बड़ा जो लक्षण मेनोपॉज का होता है. वो यह कि periods ना आना. अगर आपको periods नहीं आ रहे हैं तो यह एक गंभीर समस्या है. इसका सीधा सीधा मतलब है कि मेनोपॉज का शिकार होना.
  • इसका दूसरा लक्षण यह है कि बिना बजा के body में दर्द, dryness होना. अगर आपको बिना बजा body मैं दर्द हो रही है. और आप आपको बिना बजा के थकावट भी महसूस हो रही है. तो इसका मतलब है कि आप मेनोपॉज का शिकार हो गई हो.
  • अगर आप जो भी खाती हो वह अच्छे से digest, pachan नहीं होता है. और आपको बार-बार vomiting हो जाती है तो. यह भी मेनोपॉज का एक लक्षण है.
  • Healthy औरत या फिर लड़की का अचानक से मोटा हो जाना.
  • सर मैं अचानक से pain start ओ जाना. या फिर body मैं कमजोरी पं का आ जाना वगैरा-वगैरा.
  • कभी कभी तो मरीज को मेनोपॉज की वजह से चकर भी आते हैं.
  • बोहत तेज पसीने का बहना भी इसकी एक निशानी है.
  • जो कुश भी मरीज़ खाता है उसको वो पचता नहीं है. यानी के पाचन शक्ति कम हो जाती है.
  • किसी चीज को भी अगर मरीज याद करना चाहता है. तो वो अच्छे से उसे याद नहीं कर सकता है.
  • अचानक बालों का झड़ना या फिर बालों का अचानक से पतले पतले हो जाना.
  • Depression का शिकार हो जाना. जानिए depression meaning in Hindi.
Menopause symptoms
Menopause meaning in Bengali

Menopause Treatment | मेनोपॉज का इलाज

आपको यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी की. About 14% ही कुछ girls और women इसके बारे में जानती हैं. बाकी सब को यह भी पता नहीं है कि मेनोपॉज होता क्या है. लेकिन अगर आप menopause meaning in Hindi के बारे में जानना चाहते हो.

और इसीलिए आप यह इस समय पढ़ रहे हो. तो इसका मतलब आप भी उन women मै से हो. जो कि मेनोपॉज के बारे में जानती हैं. मेनोपॉज के इलाज के लिए आप सबसे पहले doctor को दिखाएं. उसके बाद आपको HT (Hormone Therapy from Pathology) की जाएगी. इसकी मदद से आप इस बीमारी से बच सकते हो. और यह इसका इलाज भी है.

लेकिन जितनी जल्दी आप मैनु पास का इलाज करवा लोगी उतना ही आपके लिए बेहतर होगा. और जितना आप इसको लेट करोगी उतना ही आपके लिए परेशानी का सबब भी बनेगा.

Dengue ke Lakshan जानिए और जानिए इसका इलाज कैसे करें

Best time to visit Manali (Kullu Manali) Month by Month detail वह भी हिंदी में

Menopause meaning in Hindi QNA

अब हम आपके कुछ ऐसे questions के answers देंगे जो आपने हमें पूछे थे.

Menopause age India

भारत में तकरीबन 43 से लेकर 55 साल तक की उम्र में मेनोपॉज पाया गया है. लेकिन कुछ ऐसी छोटी-छोटी लड़कियां भी हैं. जिनमें यह पाया गया है.

Menopause in men

जी हां बिल्कुल मेनोपॉज मर्दों मैं भी होता है. जबकि sperm का ना आना. लेकिन ऐसे बहुत ही rare cases हैं. जिन्हें हमने अभी तक देखा या सुना है.

Menopause tablets

मेनोपॉज टेबलेट लेने से पहले आप please doctor से संपर्क करें. और अगर आपको tablet की जरूरत होगी तो वह आपको जरूर देंगे.

Menopause diet

आप एक अच्छी सी diet जरूर ले सकते हो मेनोपॉज के लिए. अच्छी सी diet का मतलब यह है कि healthy food खाना.

How to lose weight in Hindi weight loss tips(Puri Jankari)

Testicular cancer क्या है Testicular cancer symptoms, causes और treatment

Acute Myeloid leukemia क्या है Acute Myeloid leukemia Causes symptom

FAQs

Q. Maximum delay in periods if not pregnant?

Ans. 24 to 38 days.

Recommended Articles

Final Words

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको menopause meaning in Hindi, menopausal osteoporosis meaning in Hindi, meaning of menopause in Hindi, or मेनोपॉज मीनिंग इन हिंदी के बारे में बताया. अगर आपके मन में कोई भी परेशानi है तो मुझे आप पूछ सकते हो comment section मैं.

2 thoughts on “जानिए Menopause meaning in Hindi, मेनोपॉज की पूरी A-Z जानकारी”

  1. मैं पिछले 8 महीने से मीनोपॉज कि स्थिति से गुजर रही पिछले 2 महीने से मुझे थायराइड की समस्या भी हो गई अभी मुझे 1 महीने से चक्कर आ रहे हैं आते हैं किसी दिन अच्छा लगता है और अन्य रोग के लक्षण तो नहीं है प्लीज हेल्प मी

    Reply
    • जी हां हो सकता है ज्यादा मैं आपको यही कहूंगा कि आपको अपना टेस्ट करवाना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.

      Reply

Leave a Comment