Top 10 Schools in India जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

Last Updated: January 20, 2024 by admin

दोस्तों क्या हाल है ! आज के इस आर्टिकल में मैं आपको top 10 schools in India (best schools in India) के बारे में बताने वाला हूं. और अगर आप इन India ke top 10 school के बारे में जानना चाहते हैं. तो आप सही जगह पर आए हो.

क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसे best schools in India के बारे में बताऊंगा. जो कि India के best schools माने जाते हैं.

मेरा ये article हर तरह के लोगों की मदद करेगा. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है के मेरा ये article सिर्फ और सिर्फ students की ही मदद करेगा.

अगर आप एक मां बाप हो और अपने बच्चे के भविषय के बारे में सोच रहे हो. और आप अपने बच्चे की admission किसी अच्छे स्कूल में कर वाना चाहते हो.

तो दोस्तो मेरा ये article पूरी मदद करेगा. क्यूंकि इस article में आपको कुछ ऐसे बेस्ट स्कूल इन इंडिया के बारे में बताऊंगा.

जिन्होंने पूरे भारत में काफी नाम बनाया है. इसी लिए दोस्तो अगर आप इन बढ़िया स्कूल भारत के बारे में जानना चाहते हैं. तो बने रहिए मेरे साथ इस article में.

Top 10 Schools in india
Top 10 schools in India

Top Schools in India 2024 | Famous School in India

हर मां बाप का सपना होता है कि. उसका बच्चा अच्छे से पढ़ाई कर कर अच्छी जगह पर पहुंचे. और वह अपने बच्चों को उस जगह पर पहुंचाने के लिए. कई सारे Schools ढूंढते हैं और बहुत सारे काम भी करते हैं.

में आज आपको इन्हीं सब schools के बारे में बताने जा रहा हूं.

कई सारे बच्चे अच्छी जगह पर पहुंच जाते हैं. क्योंकि उनको बढ़िया स्कूल मिलता है. वह अच्छे से पढ़ाई कर क अच्छी जगह पर पहुंच जाते हैं.

और अपने सारे doubts clear or दूर करते हैं. अगर आप भी उन बाप मैं से एक हो जो यह सब चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हो.

क्योंकि दोस्तों अगर आप अपने बच्चों के लिए कोई Famous school in India या फिर best schools in India के बारे में जानना चाहते हैं. तो बने रहिए मेरे साथ इस आर्टिकल में.

High Rated Best Law Schools in India – भारत के मशहूर लॉ स्कूल

Education system in India क्या है – Education system भारत में कैसे काम करता है

Top 10 Schools in India – सबसे बेस्ट स्कूल भारत मैं

अब मैं आपको one by one करके. इन सब top 10 schools in India के बारे में बताऊंगा. मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह सारे best schools in India 2024 बहुत ही पसंद आएंगे.

No 1 School in India

1) The Doon School, Dehradun

The doon school
Top 10 b schools in India

The Doon School एक बहुत ही बढ़िया स्कूल है जोकि Dehradun मैं है. और अगर आप देहरादून से हो तो. यह स्कूल आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. क्योंकि यह एक पुराना स्कूल है जोकि 1935 को बना था.

सबसे खास बात इस स्कूल की यह है कि, यह स्कूल आपके बच्चों को सिर्फ पढ़ाई ही नहीं. बल्कि sports की तैयारी भी करवाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो. और इनसे फोन पर भी बात कर सकते हो. Also known as the best boarding school in India.

The Doon स्कूल को Google में बहुत ज्यादा रेटिंग मिली है इसीलिए मैंने इस स्कूल को पहले स्थान पर रखा हुआ है.

This Website पर जाने के लिए यहां पर click करिए “The Doon” अगर आप India ke top 10 स्कूल के बारे में जानना चाहते हैं तो ये स्कूल उन में से एक है.

Also Read: Best, Top Schools in Bangalore

2) Little Flower High School, Hyderabad

Little flower high school
Top 10 best schools in India

Little Flower High School भी एक बहुत ही बढ़िया स्कूल है. जोकि Hyderabad मैं है और अगर आप हैदराबाद से हो तो. यह स्कूल आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. क्योंकि यह एक पुराना स्कूल (old school) है 1953 को बना था.

इस स्कूल में भी सबसे खास बात यह है कि, यह स्कूल आपके बच्चों को सिर्फ पढ़ाई ही नहीं. बल्कि sports की तैयारी भी करवाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप Little Flower High School की official website पर जा सकते हो.

और अगर आप इन से phone पर बात करना चाहते हो तो वह भी आप कर सकते हो. Website पर जाने के लिए यहां पर click करिए “Little Flower High School

Also Read: Top Law Colleges in India

3) St. Xavier’s Collegiate School, Kolkata

Top 10 schools in india
Top 10 business schools in India

St. Xavier’s Collegiate School भी एक बहुत ही बढ़िया स्कूल है. जोकि Kolkata मैं है और अगर आप Kolkata से हो तो. यह स्कूल आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है क्योंकि यह एक पुराना स्कूल है जोकि 1860 को बना थाा.

इस स्कूल में भी सबसे खास बात यह है कि. यह स्कूल आपके बच्चों को सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो.

अगर आप इनका address या फिर phone number लेना चाहते हो. तो वह भी आपको इनकी website पर मिल जाएगा. Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “St. Xavier

Also Read: Best MBA Colleges in Delhi

4) Mother’s International, Delhi – Top 10 schools in india

Top 10 schools in india
Top 10 international schools in India

अगर आप Delhi के रहने वाले हो तो Mother’s International School आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. क्योंकि यह एक पुराना स्कूल है जोकि 1875 को बना था.

इस स्कूल में भी सबसे खास बात यह है कि, यह स्कूल आपके बच्चों को सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है.

और उसके साथ साथ Singing और dancing की तैयारी भी करवाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो.

अगर आप इनका address या फिर phone number लेना चाहते हो तो. वह भी आपको इनकी website पर मिल जाएगा. Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “Mother’s International

Also Read: Best BBA Colleges in India

5) St. John’s High School Chandigarh – Top 10 schools in india

St John's high school
top 10 Gurukul schools in India

अगर आप Chandigarh के रहने वाले हो तो St. John’s High School Chandigarh आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. क्योंकि यह एक पुराना स्कूल है जोकि 1959 को बना था.

इस स्कूल में भी सबसे खास बात यह है किि. यह स्कूल आपके बच्चों को सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है.

और उसके साथ साथ Singing, Drama और dancing की तैयारी भी करवाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो.

अगर आप इनका address या फिर phone number लेना चाहते हो. तो वह भी आपको इनकी website पर मिल जाएगा.

Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “St. John’s

Also Read: क्या होता है Formula of plaster of paris

6) Bombay Scottish School, Mumbai

Bombay sottish school

अगर आप Mumbai के रहने वाले हो तो Bombay Scottish School आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. क्योंकि यह स्कूल भी पुराना है जोकि 1847 को बना था.

इस स्कूल में भी सबसे खास बात यह है कि, यह स्कूल आपके बच्चों को सिर्फ पढ़ाई ही नहींं. बल्कि sports के related भी training देता है.

और उसके साथ साथ Singing, Drama और dancing की तैयारी भी करवाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो.

अगर आप इनका address या फिर phone number लेना चाहते हो. तो वह भी आपको इनकी website पर मिल जाएगा.

Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “Bombay Scottish

Also Read: Global Warming Images Download

7) The Valley School, Bangalore (Top 10 schools in India)

The valley School

अगर आप Bangalore के रहने वाले हो तो The Valley School आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. बाकी स्कूलों के मुकाबले में यह एक नया स्कूल है जोकि 1978 को बना था.

इस स्कूल में भी आपको कई तरह की खासियत मिलेंगी जैसे कि. इस स्कूल में पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है. और उसके साथ साथ Singing, Drama और dancing की तैयारी भी करवाता है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो. Address या फिर phone number लेने के लिए आप इनकी website पर जा सकते हैं.

Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “The Valley

Also Read: Education Recruitment Board

8) Emerald Heights International School, Indore

Top 10 schools in india

अगर आप Indore के रहने वाले हो तो Emerald Heights International School आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. बाकी स्कूलों के मुकाबले में यह एक नया स्कूल है जोकि 1982 को बना था.

इस स्कूल में भी आपको कई तरह की खासियत मिलेंगी जैसे कि. इस स्कूल में पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है. और उसके साथ साथ Singing, Drama और dancing की तैयारी भी करवाता है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो. Address या फिर phone number लेने के लिए आप इनकी website पर जा सकते हैं. Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “Emerald

Also Read: 50+ Basic General Knowledge (Class 1-Graduate students के लिए)

9) Delhi Public School, Delhi

अगर आप Delhi या फिर अन्य राज्यों के रहने वाले हो तो Delhi Public School DPS आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है.

बाकी स्कूलों के मुकाबले में यह एक नया स्कूल है जोकि 1992 को बना था. इस स्कूल में भी आपको कई तरह की खासियत मिलेंगी जैसे कि.

इस स्कूल में पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है. और उसके साथ साथ Singing, Drama और dancing की तैयारी भी करवाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो.

Address या फिर phone number लेने के लिए आप इनकी website पर जा सकते हैं.

Also Read: Best Military School in India

10) The Shri Ram School, Gurgaon

अगर आप Gurgaon, Harayan के रहने वाले हो तो यह स्कूल आपके बच्चों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. बाकी स्कूलों के मुकाबले में यह एक नया स्कूल है जोकि 1988 को बना था.

इस स्कूल में भी आपको कई तरह की खासियत मिलेंगी जैसे कि. इस स्कूल में पढ़ाई ही नहीं बल्कि sports के related भी training देता है. और उसके साथ साथ Singing, Drama और dancing की तैयारी भी करवाता है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी official website पर जा सकते हो. Address या फिर phone number लेने के लिए आप इनकी website पर जा सकते हैं.

Website पर जाने के लिए आप यहां पर click करिए “Shri Ram

Also Read: Best Law Schools in India

More Articles

Final Words

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको Top 10 Schools in India या फिर Best schools in India के बारे में बताया अगर आपके मन में कोई भी परेशान है तो मुझे आप पूछ सकते हो comment section मैं.

Comments

3 responses to “Top 10 Schools in India जिनके बारे में आपको जानना चाहिए”

  1. Shela Avatar
    Shela

    Pretty! This has been an extremely wonderful post.
    Thanks for providing this info.

    1. admin Avatar
      admin

      Thanks dear

  2. fmovies.to Avatar
    fmovies.to

    Hi to all, the contents present at this web site are in fact amazing for people experience, well,
    keep up the good work fellows.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *