Top 10 Tips जिनसे आप Brain Power Increase कर सकते हो

Last Updated: March 15, 2024 by admin

कैसे हो दोस्तों | आज मैं आपको कुछ ऐसे Tips दूंगा जिनको Follow करने से आप अपनी Brain Power को Increase कर सकते हो | जो भी Tips मैं आपको बताऊंगा वह सारे Tips Natural Tips है जिनको आप घर बैठे आसानी से कर सकते हो.
दोस्तों आपने अपनी Life में बहुत से ऐसे लोग (Peoples) देखे होंगे जो कि छोटी सी छोटी बात याद (learn) रख लेते हैं. और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि बड़ी से बड़ी बात भी याद नहीं रख सकते हैं | यह सब Brain Power का कमाल है. और हां अगर आपकी Brain Power बढ़िया है तू यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है. लेकिन अगर आपकी Brain Power बहुत ही weak है तो यह आपके लिए अच्छी बात नहीं है.
ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनकी वजह से आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हो. और अपने दिमाग की पावर जो है वह बढ़ा सकते हो.
Brain Power
increase brain power in 7 minutes
इसीलिए दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको Top 10 Tips जिनसे आप Brain Power Increase कर सकते हो के बारे में बताने वाला हूं. और अगर आप इन Tips को Follow करोगे तो मैं Guarantee देता हूं. कि आप अपनी Brain Power either boys, girls आसानी से बढ़ा सकते हो तो चलिए इन Tips के बारे में जान लेते हैं.
दोस्तो ब्रेन पॉवर ज़्यादा या फिर कम होना कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं है. लेकिन ये आपको बड़ी से बड़ी problem में भी आपको दाल सकती है. अगर आपको कोई जरूरी काम करना है अपने ऑफिस का. और वो काम आपके बॉस का बोहत ही important kaam hai. लेकिन किसी वजह से आप अगर वो भूल गए तो सोचो आपके साथ क्या होगा. और भी बोहत सरी चीजें होती है दोस्तो. चलिए हम ज़्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए उन टिप्स के बारे में जान लेते हैं.
Also Read: How to Meditation in Hindi | Meditation in Hindi (पूरी जानकारी)

Top 10 Tips जिनसे आप Brain Power Increase कर सकते हो

1) Exercise करा करो

Exercise करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि Exercise करने से हमारी body एक दम बढ़िया और Fit रहती है | Exercise करने से हमारा दिमाग भी चुस्त और तंदुरुस्त रहता है. और इसीलिए मैं आपको recommend कर रहा हूं की Exercise हर रोज करा करो. क्योंकि Brain Power को increase करने के लिए Exercise का बहुत बड़ा role होता है.
ई स की वजह से आप दोनों काम कर सकते हो एक तो जिस्म भी तंदरुस्त रहेगा. और दूसरा आपका दिमाग भी एक दम चुस्त रहेगा. जिसका आपको सीधा सीधा फायदा होगा के आप अपनी याद करनी की क्षमता को बढ़ा सकते हो. इसी लिए आपको मैने ऐसा करने के लिए बोला है.
Basically, exercise is the most important thing in human life that helps people to maintain their body health and physical as well as mentally fit.
Also Read: Dengue ke Lakshan जानिए और जानिए इसका इलाज कैसे करें

2) Coffee

अगर आप Brain Power को Increase करना चाहते हो तो हर रोज सुबह उठकर. एक कप Coffee पीना Start कर दो क्योंकि जैसा कि हम सब जानते हैं के Coffee मैं Caffeine होती है. और यह Caffeine हमारी Body को Active रखती है | अगर आप कोई भी काम करने जा रहे हो तो Caffeine आपको उसके ऊपर पूरा Focus करने की Power देती है.
आप कोई भी काफी पी सकते हो लेकिन अगर आपको ज़्यादा फायदा लेना है. तो आपको green tee pini hogi. ये आपको ज़्यादा healthy साबित होगी. अगर आप ग्रीन टी के बेनिफिट्स के बारे में जानना चाहते हो. तो आप मेरा लिखा हुआ ये आर्टिकल how to increase brain power भी पढ़ सकते हो.
Also Read: 10 Green tea benefits in Hindi | Green tea ke fayde (Puri Jankari)

3) Tension

जितना हो सके इतना अपने दिमाग से Tension दूर किया करो. क्योंकि Tension हमारे दिमाग को ऐसे नोचती है जैसे कि एक Dog हड्डी को | इसीलिए दोस्तों अपने दिमाग से Stress यानी Tension को दूर रखा करो | जितनी दूर यह Tension होगी उतना ही ज्यादा आपकी Brain Power boost होगी.
और आप अपनी लाइफ बढ़िया तरीके से जी पाओगे बिना किसी दिक्कत के.

4) Meditation

हर रोज Meditation करें क्योंकि Meditation से हमारा दिमाग एक दम चुस्त और तंदुरुस्त रहता है | दोस्तों अगर आप Meditation के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए Link पर Click करें | आर्टिकल में मैंने आपको विस्तार से समझाया है कि Meditation क्या होता है और इसे कैसे करते हैं

यह भी पढ़ें

How to Meditation in Hindi | Meditation in Hindi (पूरी जानकारी)

5) Sunlight

दोस्तों हर रोज अपना एक Time Set कर लीजिए कि मुझे 15-20 minute धूप लेनी है. एक तो आपको धूप लेने का यह फायदा है कि इस से आपको Vitamin D मिलेगी. और दूसरा इस से आपकी Brain Power भी Increase होगी.

6) Sleep

हर रोज कम से कम 7 Ghante नींद जरूर ले क्योंकि जितनी ज्यादा आप नींद लोगे उतना ज्यादा आपका दिमाग तेज होगा | मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप नींद ही लेते रहो क्योंकि ज्यादा नींद लेने से भी हमारा दिमाग मोटा हो जाता है. लेकिन आपको नींद सिर्फ 7-8 घंटे तक ही लेनी है.
Also Read: जानिए बहुत ही बढ़िया Patanjali Products to lose weight

7) Mind Games

ऐसी बहुत सारी Mind Games Internet पर available है. इनको जरूर खेलें उन Games को खेलने से आपका दिमाग Active रहता है. वह इसी वजह से Brain Power Increase होती है.

8) Study

जितना ज्यादा आप अपने Brain का use करोगे उतना ही आपके लिए सही रहेगा. इसीलिए आप जितनी हो सके उतनी Study करिए even आप दूसरों को भी study करवा सकते हो. इससे आपकी Brain Power बहुत ज्यादा Increase, Mind fresh होगी.
Also Read: Best time to visit Manali (Kullu Manali) Month by Month detail वह भी हिंदी में

9) Vegetables और Fruits

आप अपनी Diet मैं ज्यादा से ज्यादा Vegetables add करें. और 1 दिन में कम से कम 2 Fruits तू जरूर खाएं. क्योंकि इसको खाने से आपकी Brain Power काफी ज्यादा Increase होगी.

10) Walk

Walk जरूर करें अगर आपके पास सुबह time होता है तू सुबह की Walk तो सबसे best है. लेकिन अगर आपके पास सुबह time नहीं होता है तो आप शाम को भी कर सकते हैं. इससे काफी हद तक आपकी Brain Power 100% Increase होगी.
यह भी पढ़ें
NEFT क्या होता है ? NEFT काम कैसे करता है ?(पूरी जानकारी)
Mobile Se Paise Kaise Kamaye (5 Powerful Methods)Top Advantages and Disadvantages of Mobile Phones (Points)
Final Words
तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि Top 10 Tips जिनसे आप Brain Power Increase कर सकते हो | मैं आशा करता हूं कि आपके Top 10 Tips जिनसे आप Brain Power Increase कर सकते हो की जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होंगी | अगर आपके पास कोई भी doubt है तो नीचे कमेंट करके बताइए और अगर आप चाहते हो कि यह जानकारी दूसरों तक पहुंचे तो इस Article को अपने Friends या फिर Family Members के साथ Share करना

Comments

4 responses to “Top 10 Tips जिनसे आप Brain Power Increase कर सकते हो”

  1. Farooq Ahamd Bhat Avatar
    Farooq Ahamd Bhat

    Nice to see such a detailed post.

  2. Rakesh Kumar Sawant Avatar
    Rakesh Kumar Sawant

    मेरी डेली रूटीन ऐसी है कि मैं ऊपर बताई गई सभी चीजें फॉलो नहीं कर सकता, तो क्या इनमें से कुछ स्टेप्स को छोड़ दें तो इससे कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं।

    1. admin Avatar
      admin

      nhi. ap follow kar skte ho

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *